IND vs NZ: जानिये शुभमन गिल ने दोहरा शतक (200) बनाकर कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाए

IND vs NZ: दोस्तों भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज पहला वनडे मैच खेला जा रहा था इसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया इसमें मार के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार दोहरा शतक लगाया और उन्होंने बहुत सारे रिकार्ड अपने नाम किए तो आइए आपको बताने वाले हैं कि शुभमन गिल ने क्या-क्या रिकार्ड अपने नाम किए।

ind vs nz shubman gill double century

IND vs NZ 1st ODI Match:

जैसे ही कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया तो टीम इंडिया के तरफ से सलामी बल्लेबाज खुद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल टीम इंडिया को एक अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले पावरप्ले में टीम इंडिया का स्कोर 50 के पार पहुंचा बिना विकेट खोए।

रोहित शर्मा भी फॉर्म में लग रहे थे लेकिन वे अपनी पारी को बढ़ा नहीं बना पाया और महज 34 रन पर आउट हो गए। इसी तरह भारतीय बल्लेबाजों का विकेट जाता रहा कोई भी शुभ्मन गिल का साथ नहीं दिया और एक-एक करके टीम इंडिया के सितारे जैसे विराट कोहली सूर्यकुमार यादव और टीम में वापसी कर रहे हैं ईशान किशन भी सस्ते में चलते बने और टीम इंडिया का स्कोर 150 रन पर 4 विकेट हो गया था।

शुभमन गिल ने IND vs NZ के बाद कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाएं?

  1. सुमन गिल भारत की तरफ से सबसे कम इनिंग में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं यह भारत की तरफ से 19 पारी में 1000 रन वनडे में रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं उन्होंने शिखर धवन और विराट कोहली का रिकॉर्ड को तोड़ा जो कि उन्होंने 1000 बनाने के लिए 24 पारी का सामना किया था।
  2. शुभ्मन गिल भारत के तरफ से वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने और इससे पहले भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन ,और अंत में आज शुभामन गिल भी नाम इसमें जुड़ गया है।
  3. गिल भारत के वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने। उन्होंने ईशान किशन और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा । गिल यह कारनामा 24 साल 132 दिन में किया जबकि ईशान किशन 24 साल 145 दिन में किए थे वही रोहित शर्मा 26 साल 186 दिनों में पूरा किया था।

शुभ्मन गिल की बारी लाजवाब थी

आज शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी का बहुत आनंद उठाया और उन्होंने बल्लेबाजी करते वक्त न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए उनके गेंदबाजों को समझ नहीं आ रहा था कि वह कहां बोल डाले।

पारी की शुरुआत में जब सुमन गिल बैटिंग कर रहे थे तो उन्होंने अपना शतक 87 गेंदों में पूरा किया फिर वह और आक्रमक हो गए और अगले कुछ और गेंद खेलकर 145 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया और उनकी पारी में चौके की भरमार लगी हुई थी उन्होंने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को इतना चौका मारा कि उनके गेंदबाजों को समझ में नहीं आ रहा था कि वह कहां बोल डाले जिससे कि सुमन गिल से बच सके।

उन्होंने अपनी पारी में 19 चौके और 9 छक्के की मदद से शानदार 208 रन बनाए और कप्तान रोहित शर्मा भी एक बार वनडे में 208 रन बनाए थे उसकी बराबरी कर ली।

Source: albarchhawkton.com

Leave a Reply